Latest News

16 Jul 2019

दिल्ली दहलाने की साजिश रचने वाला आखिरी आतंकी बशीर अहमद फयाज भी गिरफ्तार

नई दिल्ली। हाईकोर्ट से दोषी करार देने के बाद फरार चल रहे खूंखार आतंकी को दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गिरफ्तार कर लिया। वह दूसरी बार सेल के हत्थे चढ़ा है। इसी टीम ने 2007 में एनकाउंटर के बाद पाकिस्तानी साथी समेत जिन तीन आतंकियों को पकड़ा था, उनमें यह आतंकी भी था। बशीर अहमद फयाज पर दिल्ली पुलिस ने दो लाख रुपये का ईनाम रखा हुआ था। डीसीपी स्पेशल सेल संजीव यादव ने बताया कि सोमवार शाम आरोपी को श्रीनगर से गिरफ्तार किया गया। उसे दिल्ली लाया जा रहा है। बशीर को जब पकड़ा गया था तो उसके पास से भारी मात्रा में विस्फोटक सामग्री बरामद हुई थी।
पुलिस सूत्रों के मुताबिक, बशीर को पकड़ने के लिए दो दिन पहले जम्मू ऐंड कश्मीर पुलिस के साथ छापेमारी की गई थी, लेकिन वह भागने में कामयाब हो गया। सोमवार को दिल्ली पुलिस ने अकेले छापेमारी की और उसे पकड़ लिया। 2007 में बशीर अहमद को अब्दुल बाबा और फयाज लोन के अलावा पाकिस्तानी मूल का जैश कमांडर शाहिद गफूर के साथ डीडीयू मार्ग से गिरफ्तार किया था। पुलिस को उन पर गोली चलानी पड़ी थी। उनके पास मिले एक्सप्लोसिव दिल्ली में विस्फोट करने के लिए लाए गए थे।
2013 में निचली अदालत ने इनको बरी कर दिया था। हालांकि पुलिस उनको सजा दिलाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट पहुंची और हाईकोर्ट में सुनवाई के बाद 2014 में इनको दोषी साबित कर दिया गया। इनको वापस कोर्ट के सामने हाजिर होना था, लेकिन वह सरेंडर करने के बजाए फरार हो गए। इसके बाद से टीम उनकी तलाश कर रही थी। पुलिस ने इसी साल फयाज लोन को गिरफ्तार किया और मई में अब्दुल बाबा मजीद को भी पकड़ लिया। 2007 की साजिश के तीनों आतंकी अब गिरफ्तार हो चुके हैं, जबकि उनका सरगना पाकिस्तानी कमांडर पहले से जेल में है।

No comments:

Post a Comment