Latest News

30 Jun 2019

मैंगलोर हवाई अड्डे पर एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान रनवे से फिसला

नई दिल्ली। मैंगलोर अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर रविवार को बड़ा हादसा टल गया। एयर इंडिया एक्सप्रेस का IX384 विमान (IX384 Air India Express) आज शाम लगभग 5:40 पर रनवे से फिसल गया। यह विमान ने दुबई से मैंगलोर आ रहा था। इस विमान में 186 यात्री और 6 क्रू मैंबर सवार थे। ये सभी लोग सुरक्षित हैं।
पायलटों ने सावधानी से विमान को काबू में किया और उसे सुरक्षित स्थिति में रोका। इसके बाद सामान्य तरीके से यात्रियों को विमान से उतारा गया। हवाई अड्डे के एक अधिकारी ने बताया कि यह विमान टैक्सीवे की ओर 5:40 बजे रवाना हुआ और इसी दौरान वह रनवे से फिसल गया।
हवाई अड्डे की सेवाएं सामान्य हैं। माना जा रहा है कि रनवे का गीला होना और हवा की गति तेज होना भी विमान फिसलने का कारण हो सकता है। घटना की जांच शुरू हो गई है। जल्द ही रिपोर्ट एयरपोर्ट अथॉरिटी को दे दी जाएगी। गौरतलब है कि मैंगलोर एयरपोर्ट देश के उन तीन एयरपोर्ट में से एक है, जहां रनवे ऊंचाई पर है। यह एयरपोर्ट एक पहाड़ी पर स्थित है। यहां रनवे की लंबाई सीमित है। नौ साल पहले, 22 मई 2010 को, दुबई से ही आ रहे एयर इंडिया एक्सप्रेस का एक विमान लैंडिंग के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। इस दौरान पायलट लंबाई का सही अंदाजा लगाने में चूक गया। इससे यह दुर्घटना हुई। इस हादसे में विमान में सवार 166 लोगों में से 158 लोगों की मौत हो गई थी। बता दें कि इस घटना से एक दिन पहले शनिवार को बम की सूचना पर मुंबई से अमेरिका के नेवार्क जा रहे एयर इंडिया के एक विमान की लंदन के स्टेंस्टेड एयरपोर्ट पर एहतियातन आपात लैंडिंग के बाद हुई थी। हालांकि, यह सूचना बाद में गलत साबित हुई।

No comments:

Post a Comment