Latest News

28 Jun 2019

भारी बारिश से मुंबई का बुरा हाल, अगले 48 घंटे मुश्किल

मुंबई।  मायानगरी मुंबई साल के अपने सबसे मुश्किल मौसम से गुजर रही है। शुक्रवार को पहली ही तेज बारिश ने मुंबईवासियों को बांधकर रख दिया। बीएमसी की तैयारियों के बावजूद मुंबई के अलग-अलग हिस्सों में जलभराव हो गया है। इस कारण ट्रैफिक बाधित होने से जाम की स्थिति पैदा हो गई। विजिबिलिटी कम होने से हवाई यातायात पर भी असर पड़ा है, लेकिन यह अभी आंशिक ही है। अगले 48 घंटे मुंबईकर्स के लिए और चुनौतीपूर्ण हैं। मौसम विभाग ने भारी से बेहद भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। 
मुंबई की बारिश के अब तक के 10 बड़े अपडेट्स
हिंदमाता, अंधेरी, मलाड, साई नाका, मरोल और नीलम जंक्शन के आसपास लोगों को जलजमाव से काफी दिक्कत हुई। किंग्स सर्कल में गांधी मार्केट और गोरेगांव लिंक रोड पर पानी भर गया। ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर मुलुंद-सियान के बीच भारी बारिश से ट्रैफिक जाम लग गया। वहीं, ठाणे में मखमली लेक उथलसर, नौपाडा, कामगार हॉस्पिटल, वागले एस्टेट, मांडलिक गैस सर्विस, जलराम अपार्टमेंट, साकेत रोड आदि इलाकों में जलजमाव हुआ। मुंबई के खार मस्जिद, एसवी रोड पर जलजमाव के चलते काफी परेशानी हुई। इन इलाकों में ट्रैफिक को डायवर्ट करना पड़ा। कंजूरमार्ग के पास पानी लगने से ट्रेनों के आवागमन पर भी असर हुआ।मुंबई में शुक्रवार सुबह से लगातार बारिश होती रही, जिससे कई इलाकों में पानी भरा। सुबह 8 से दोपहर 1 बजे तक तक मुंबई के जिन इलाकों में सबसे ज्यादा बारिश दर्ज की गई वे हैं- अंधेरी 121.14 एमएम, कुर्ला 100 एमएम, चेंबूर 100.84 एमएम, भांडूप 104 एमएम, विक्रोली 122 एमएम, विले पार्ले 95.78 एमएम, बांद्रा 98.82 एमएम, बीकेसी 88.14 एमएम।बारिश और जाम के बाद ऐप के जरिए कैब सेवा प्रदान करने वाली ओला और ऊबर जैसी कंपनियों ने अपने रेट बढ़ा दिए हैं। बताया जा रहा है कि कैब के रेट सामान्य से दो गुना तक बढ़ गए।
  इसके बावजूद मुंबई के कई इलाकों के लोगों ने कैब न मिलने की बात शिकायत की। यहीं नहीं, कुछ रूट्स पर टैक्सी और ऑटो वालों ने जाने से साफ इनकार कर दिया है। ऑटो ड्राइवरों के खिलाफ RTO को ढेरों शिकायतें मिलती रहीं।लालबाग फ्लाइओवर, अंधेरी ईस्ट की तेली गली, अंधेरी वेस्ट से ईस्ट, देवनार से शिवाजी सर्कल, जेजे फ्लाइओवर, जोगेश्वरी-विक्रोली लिंक रोड और ईस्टर्न एक्सप्रेस हाइवे पर जाम की स्थिति रही। BEST रूट नंबर 494 और 499 को मखमली तलाव ठाणे में जलभराव के कारण वंदन टॉकीज से डायवर्ट कर दिया गया। शीव में जलभराव के कारण रूट नंबर 25,22, 302, 305 और 213 को मेन रोड से डायवर्ट कर दिया गया। रूट नंबर 1,4, 5, 6, 7, 8, 11 और 21 को हिंदमाता सिनेमा, दादर में जलभराव के कारण हिंदमाता ब्रिज से डायवर्ट कर दिया गया। शिवड़ी को जाने वाली बसें शारदा टॉकीज से डायवर्ट कर दी गईं। बांद्रा में एसवी रोड पर नैशनल कॉलेज के पास जलभराव से ट्रैफिक डायवर्ट हुआ।स्टेशनों पर लोगों की भारी भीड़ रही। वेस्टर्न रेलवे पर बिना किसी देरी और सेंट्रल रेलवे पर आधे घंटे की देरी से ट्रेनें चलीं। हवाई यातायात पर लो विजिबिलिटी के कारण असर पड़ा। मुंबई एयरपोर्ट पर कई फ्लाइट लेट हुईं। एक फ्लाइट को डायवर्ट भी करना पड़ा। सुबह के समय विजिबिलिटी 1500 मीटर थी। अभी सभी एयरपोर्ट्स पर ऑपरेशन सामान्य।
कहां जलभराव
-किंग्स सर्कल पर भरा पानी
-अंधेरी सबवे जलभराव के कारण बंद
-सांताक्रूज के मिलन सबवे में तीन साल बाद भारी जलभराव
-ठाणे मखमली तलाव, शीव और हिंदमाता सिनेमा के सामने पानी भरा
अनहोनी रोकने के लिए बीएमसी ने मैनहोल न खोलने के दिए निर्देश
बीएमसी ने हर वॉर्ड के लिए ट्विटर हैंडल तैयार किए हैं। अपने इलाके से जुड़ी समस्या की सूचना इन ट्विटर हैंडल्स पर दे सकते हैं। मुंबई, ठाणे, पालघर, रायगड़ में कुछ समय के लिए जारी रहेगी भारी बारिश। मौसम के बारे में पूर्वानुमान लगाने वाली वेबसाइट स्काईमेट के मुताबिक अगले 24-36 घंटे तक महाराष्ट्र में भारी बारिश का अनुमान है। कोलाबा स्थित मौसम केंद्र के मुताबिक 27 जून से 1 जुलाई के बीच पालघर, ठाणे, मुंबई और रायगड़ में भारी से लेकर सामान्य बारिश हो सकती है जबकि रत्नागिरी में भारी बारिश के आसार हैं।
पालघर जिले में गुरुवार को बारिश के दौरान बिजली गिरने से एक 8 साल के बच्चे की मौत हो गई थी।

No comments:

Post a comment