Latest News

2 Jul 2019

गाजियाबाद जनपद में गिरता भू-जल स्तर चिंता का विषय : मंत्री सुरेश कुमार खन्ना

गाजियाबाद। संसदीय कार्य एवं नगर विकास मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने रविवार को पौधारोपण की शुरूआत के साथ निगम एवं डूडा विभाग की समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को समय से विकास कार्यों को पूरा करने को कहा। मेरठ तिराहे पर सुुलभ शौचालय का उद्घाटन भी किया। नगर विकास मंत्री द्वारा सार्इं उपवन में पौधारोपण किया गया। इस दौरान 500 पौधे रोपित किए गए। नगर विकास मंत्री ने जनपद में गिरते भू-जल स्तर पर चिंता प्रकट की। उन्होंने गिरते भू-जल स्तर को बढ़ाने के लिये जल संरक्षण एवं वर्षा के पानी का संचय करने के सम्बन्ध में विस्तार से जानकारी दी। लोगों को पर्यावरण संरक्षण की शपथ दिलाते हुए सभी से कम से कम दो वृक्ष लगाने का अनुरोध किया। नगर विकास मंत्री की उपस्थिति में नगरायुक्त दिनेश चन्द्र द्वारा कार्यक्रम में उपस्थित सभी को प्रतिबंधित प्लास्टिक, थर्माकोल की सामग्री (कैरीबैग, पॉलीथिन, गिलास, चम्मच, पत्तल आदि) का प्रयोग न करने की शपथ दिलायी। बैठक मेंं मेयर आशा शर्मा, साहिबाबाद विधायक सुनील शर्मा, मुरादनगर विधायक अजीतपाल त्यागी, नगरायुक्त दिनेश चंद, लेखा अधिकारी अरूण मिश्रा, निगम के मुख्य अभियंता मुईनुद्दीन सहित अनेक लोग उपस्थित थे। नगर विकास मंत्री द्वारा गंगा जल डाक बंगले पर निगम अधिकारियों, जनपद के नगर पालिका परिषद, नगर पंचायत के अधिशासी अधिकारियों, उत्तर प्रदेश जल निगम के अभियंताओं व डूडा विभाग के अधिकारियों के साथ शासन द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं अन्तर्गत कराये जा रहे विकास कार्यों पर समीक्षा की गयी। बैठक में उन्होंने निगम के सभी अधिकारियों, अभियन्ताओं को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की प्राथमिकता के विकास कार्यों को समय, से पूर्ण कराने के लिए निर्देशित किया।
जिला योजना की बैठक में कई मुद्दों पर हुई चर्चा
गाजियाबाद। नगर विकास मंत्री एवं जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश कुमार खन्ना ने लोक निर्माण विभाग के  अधिशासी अभियंता को कांवड़ यात्रा के मद्देनजर एक सप्ताह के भीतर हाईवे, चौधरी चरण सिंह कांवड़ पटरी मार्ग को ठीक करने पर जोर दिया। सड़कों के गढ्ढों की मरम्मत का कार्य जल्द से जल्द आरम्भ करने को कहा। साथ ही ग्लोबल वार्मिग और प्रदूषण की ज्वलन्त समस्या को लेकर पौधारोपण के अभियान को देखते हुए उन्होंने हिदायत दी कि ज्यादा से ज्यादा पौधे रोपित करें। मंत्री सुरेश खन्ना कलेक्ेट्रट सभागार में जिला विकास योजना 2019-20 की समीक्षा कर रहे थे। समीक्षा की शुरूआत नि:शुल्क बोरिंग योजना, समाज कल्याण अधिकारी की ओर से शादी अनुदान योजना में लाभन्वित का आंकड़ा सही पाया। उसके बाद पशु चिकित्साधिकारी डा. बिजेंद्र त्यागी ने मंत्री को अवगत कराया कि जिला योजना के अन्तर्गत तीन पशु सेवा केन्द्रों का निर्माण होना है और शाहपुर बम्हेटा में पशु अस्पताल बनाया जाना प्रस्तावित है। निराश्रित पशु संरक्षण के लिए प्रति पशु 30 रूपया चारा की धनराशि अपर्याप्त है। इस पर मंत्री ने चारागाह की भूमि पर उन पशुओं के लिए चारा उगाकर गौंवश स्थल के पश्ुाओं के लिए चारे की व्यवस्था करने को कहा। साथ ही निकाय के अधिकारियों को सामाजिक संगठनों, धार्मिक संगठनों से तालमेल कर ई-रिक्शा को नगर व देहात क्षेत्रों में भेजकर रोटी-गाय का उद्वबोदन कर पशुओं के  खान पान की कमी को दूर करने को कहा। समीक्षा बैठक में विधायकों ने मंत्री के समक्ष प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दो-दो पंचायत भवन जिला योजना की राशि से निर्मित करा देने का मामला भी उठाया। बेसिक शिक्षाधिकारी राजेश श्रीवास को नगर क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालयों की दयनीय स्थिति को लेकर कहा कि प्राथमिक विद्यालयों में विद्युुतीकरण, हैंडपम्प व शौचालयों की व्यवस्था समुचित होनी चाहिए। बैठक में खोड़ा ने पानी की समस्या को देखते हुए जिला प्रशासन की ओर से प्रस्तावित 127 करोड़ के प्रोजेक्ट को लेकर उन्होंने नोएडा जिला प्रशासन से वार्ता कर  तुरन्त पानी की समस्या का समाधान कराया जाने को कहा। बैठक में महापौर आशा शर्मा, विधायक सुनील शर्मा, नंद किशोर गुर्जर, विधायक डा. मंजू शिवाच, अजीत पाल त्यागी, जिलाधिकारी रितु माहेश्वरी, मुख्य विकास अधिकारी रमेश रंजन, एडीएम सिटी शैलेंद्र कुमार सिंह, एडीएम-ई जितेंद्र कुमार शर्मा आदि मौजूद रहे।
 नगर विकास मंत्री सुरेश खन्ना ने पुलिस को दी व्यवहार सुधारने की सलाह
प्रदेश के नगर विकास मंत्री और जिले के प्रभारी मंत्री सुरेश खन्ना ने रविवार को एसएसपी समेत पुलिस के अन्य अफसरों के साथ हुई बैठक में पुलिस को व्यवहार सुधारने की सलाह दी। उन्होंने कहा कि पुलिस और जनता के बीच संबंध सुधरें इसके लिए अनेक कार्यक्रम किए गए, लेकिन इसके बावजूद देखने में आ रहा है कि पुलिस के व्यवहार को लेकर तमाम शिकायतें मिल रही । बैठक में उन्होंने कुछ जनप्रतिनिधियों की शिकायत के बाद पुलिस को अपना व्यवहार सुधारने पर विशेष बल दिया  गया। बैठक में पुलिसिंग को और बेहतर बनाने पर विस्तार से चर्चा की गई। हालांकि, जिले में क्राइम रिकॉर्ड में आई गिरावट पर नगर विकास मंत्री ने खुशी जाहिर की। दरअसल, बैठक में मौजूद कुछ लोगों ने युवाओं में नशे के बढ़ते चलन को लेकर पुलिस पर लापरवाही के आरोप लगाए। सुरेश खन्ना ने आश्वासन दिया कि इस संबंध में प्रदेश स्तर पर कड़े कदम उठाए जा रहे,लेकिन इसके लिए सिर्फ पुलिस को दोष नहीं दिया जा सकता है। युवा नशा न करें यह सामाजिक जिम्मेदारी भी है, इसके लिए सभी का दायित्व है कि वह इस संदर्भ में सहयोग करें,सिर्फ पुलिस को पूरा दोष देना ठीक नहीं है। उनका कहना था कि नशीले पदार्थों की तस्करी करने वाले के खिलाफ पुलिस कड़ी कार्रवाई कर रही है। दूसरे लोगों को भी इसमें अपना दायित्व को निभाना चाहिए। आसपास होने रहे नशे के कारोबार की पुलिस को तुरंत सूचना दी जानी चाहिए। पुलिस लाइन में आयोजित बैठक में साहिबाबाद विधायक सुनील कुमार शर्मा, लोनी विधायक नंद किशोर गुर्जर, एसएसपी उपेंद्र कुमार अग्रवाल, एसपी सिटी श्लोक कुमार, सीओ प्रथम धर्मेंद्र सिंह चौहान, सीओ द्वितीय आतिश कुमार सिंह, सीओ राकेश कुमार मिश्रा पुलिस विभाग के अनेक अधिकारी मौजूद रहे।

No comments:

Post a Comment