Latest News

5 Apr 2019

एसीबी की कार्रवाई में नारकोटिक्स ब्यूरो के अधीक्षक सुधीर यादव गिरफ्तार

जयपुर। राजसान में भ्रष्टाचार निरोधक ब्यूरो (एसीबी) ने बड़ी कार्रवाई करते हुए प्रतापगढ़ नारकोटिक्स ब्यूरो के अधीक्षक सुधीर यादव को गिरफ्तार किया है। यादव के साथ चित्तौड़गढ़ में कार्यरत सब इंस्पेक्टर भानुप्रताप सिंह, हवलदार प्रवीण सिंह, वरिष्ठ सहायक रामविलास मीणा और दो दलाल छगनलाल जाट एवं किशन को भी गिरफ्तार किया गया है। आरोपितों से भारी मात्रा में नकदी, अवैध शराब, मादक पदार्थ बरामद किया है। नारकोटिक्स के डिप्टी कमिश्नर सहीराम की गिरफ्तारी के बाद तीन महीने से एसीबी गिरफ्तार किए गए लोगों पर निगरानी कर रही थी। एसीबी के महानिदेशक आलोक त्रिपाठी ने बताया कि गत 26 जनवरी को एसीबी ने कोटर में केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो के डिप्टी कमिश्नर सहीराम मीणा को एक लाख रुपये की रिश्वत लेते गिरफ्तार किया था। यह रकम अफीम की खेती का मुखिया बदलने और अन्य मामलों में कमलेश धाकड़ से ली गई थी। मामले में कमलेश को भी एसीबी ने गिरफ्तार किया था।
इसके बाद प्रतापगढ़ में नारकोटिक्स ब्यूरो के अधीक्षक और अन्य कर्मचारियों की भी रिश्वत के खेल में स्थानीय अफीम मुखिया व लोगों की मिलीभगत से भ्रष्टाचार में संलिप्तता सामने आई। इस पर एसीबी कोटा के प्रभारी ठाकुर चंद्रशील और जयपुर मुख्यालय की टीम के विक्रम सिंह ने नारकोटिक्स के अधीक्षक सुधीर यादव व एसआई भानुप्रताप सिंह पर निगरानी रखी। कॉल सर्विलांस पर लिया गया,जिसमें सामने आया कि 3 अप्रेल को नारकोटिक्स के अधीक्षक सुधीर यादव व अन्य कर्मचारी एक ही गाड़ी से इलाके में अफीम काश्तकारों की फसल की अपरुटिंग कार्य व दलाल तथा मुखियाओं से अवैध राशि की वसूली करने गए है।
वे बुधवार देर रात तक अवैध रकम उगाही कर लौटेंगे। देर रात नाकाबंदी कर एसीबी टीम ने चित्तौड़गढ़ पुलिस की मदद से सुधीर यादव की गाड़ी को रुकवाया और तलाशी ली तो इनके कब्जे से करीब 17 हजार 850 रुपये तथा अपरुटिंग के अधूरे दस्तावेज मिले। इस पर एसीबी टीम ने आरोपियों के घरों में देर रात दबिश दी। एसीबी की जांच में सुधीर यादव के आवास से 87 हजार रुपये नकद, 13 लाख रुपये की एफडी, हरियाणा के भीवानी में पत्नी के नाम से 250 गज का भूखंड, 180 ग्राम गहने, तीन खातों में पांच लाख रुपये तथा 15 ग्राम स्मैक जब्त की। इस संबंध में चित्तौड़गढ़ के सदर थाने में एनडीपीएस का मुकदमा दर्ज कर गिरफ्तार कर लिया गया।
हवलदार भानूप्रताप सिंह के घर से 2.30 लाख रुपये की रकम मिली। हवलदार प्रवीण सिंह के नारकोटिक्स सरकारी क्वार्टर स्थित आवास से 35 हजार रुपये नकद और अंग्रेजी शराब की अवैध 25 बोतल मिली। इस पर चित्तौडगढ़ कोतवाली पुलिस थाना में आबकारी एक्ट के तहत केस दर्ज करवाया।एसीबी का मानना है कि मादक पदार्थों की खेती में अपरुटिंग की कार्यवाही में भ्रष्टाचार कर दलाल व मुखियों की मदद से अवैध रकम उगाही गई है। आरोपितों से पूछताछ की जा रही है ।

No comments:

Post a Comment