Latest News

11 Apr 2019

गाजियाबाद में आया अजब मामला : वोट डालने पहुंची महिला को जवाब मिला 'आप तो मर चुकी हैं

गाजियाबाद।  लोकसभा चुनाव-2019 के प्रथम चरण का मतदान जारी है। इस बीच कई जगहों पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (Electronic Voting Machine) में खराबी तो कई स्थानों पर मतदाताओँ के नाम चुनाव आयोग (Election Commission) की वोटर लिस्ट से गायब होने की बात सामने आ रही है। दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद लोकसभा सीट के अंतर्गत आने वाले कैला भट्टा इलाके के बूथ नंबर 267 पर वोटर लिस्ट से रिहाना नाम की एक महिला का नाम गायब होने का अजब मामला सामने आया है। यहां पर बृहस्पतिवार दोपहर मतदान करने पहुंची रिहाना नाम की महिला वोट नहीं डाल सकी, क्योंकि उसका नाम मतदाता सूची से गायब था। 
इस पर बूथ पर बैठे कर्मचारियों ने पीड़ित रिहाना को जानकारी दी कि उनका नाम मतदाता सूची में नहीं है। ऐसे में उन्होंने सवाल किया कि उनका नाम कैसे कटा? इसके जवाब में उन्हें बताया गया कि वोटर की मौत हो चुकी है। यह सुन कर रिहाना सन्न रह गई, क्योंकि वह जिंदा कर्मचारी के सामने खड़ीं थीं। 
गाजियाबाद ही नहीं, बल्कि गौतमबुद्धनगर संसदीय क्षेत्र में भी इस तरह की समस्याएं आ रही हैं। गाजियाबाद से ज्यादा वोटिंग मशीन में खराबी की शिकायत गौतमबुद्धनगर में आई है। गौरतलब है कि निर्वाचन आयोग के निर्देश पर सभी मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हुई है। मतदान शाम को छह बजे तक होगा। छह बजे के बाद यदि कोई मतदान के लिए पहुंचेगा तो उसे मतदान का अवसर नहीं मिलेगा। सिर्फ वही लोग मतदान कर सकेंगे जो लोग लाइन में लगे होंगे।
वोटर आइडी नहीं है तो नो टेंशन
यदि आपका नाम मतदाता सूची में दर्ज है और आपके पास वोटर आईकार्ड नहीं तो चिंता की बात नहीं है। आप वोट डालने से वंचित नहीं रह पाएंगे। निर्वाचन आयोग ने वोटर कार्ड से अलग 11 विकल्प जारी किए हैं, जिनके आधार पर आप वोट डाल सकते हैं।

No comments:

Post a Comment