Latest News

5 Dec 2018

स्वतन्त्रता सेनानी सम्मलेन में पहुंचे प्रख्यात स्वतन्त्रता सेनानी क्रांतिकारियों के वंशज : इटावा

उत्तर प्रदेश। इटावा महोत्सव एवं प्रदर्शनी में गत वर्षो से भी अधिक भव्य आयोजित स्वतन्त्रता सेनानी सम्मलेन के संयोजक राष्ट्रीय स्वतन्त्रता सेनानी परिवार के प्रदेश महासचिव आकाश दीप जैन ,संयोजक तहसीलदार एम .राम ., जनरल सेक्रेट्री उपजिलाधिकारी सिद्धार्थ, अध्यक्ष  जिलाधिकारी सेल्वा कुमारी जे रहे ।  कार्यक्रम की अध्यक्षता स्वतन्त्रता सेनानी आश्रित परिवार संगठन के अध्यक्ष चौ .रणबीर सिंह गुर्जर ने की। सम्मेलन में फर्रुखाबाद से अमर शहीद स्वतन्त्रता सेनानी क्रांतिकारी पं राम नारायण आजाद के पौत्र बॉबी दुबे आजाद, कानपुर से शहीद सेनानी तात्या टोपे के वंशज विनायक राव टोपे , कानपुर से शहीद भगत सिंह के साथी स्वतन्त्रता सेनानी क्रांतिकारी डॉ .गया प्रसाद कटियार के पुत्र इंजी .क्रांति कुमार कटियार ,  मुरादाबाद से अमर शहीद स्वतन्त्रता सेनानी क्रांतिकारी नवाब मज्जु खाँ के प्रपौत्र जनाब अलाउद्दीन फारूकी  सम्मलेन में विशिष्ट अतिथि उपस्तिथ थे जिन्हें माला पहना कर व शाल उढ़ाकर सम्मानित किया गया। स्वतन्त्रता सेनानी की पत्नी भी उपस्थित रहीं जिनका स्वागत व शाल उढ़ाकर  सम्मान किया गया। मंच पर प्रवक्ताओं द्वारा भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम में योगदान देने वाले महान स्वतन्त्रता सेनानियों व शहीदों को स्मरण कर कहा गया कि आज भारत देश इन्हीं महापुरुषों की ही बदौलत स्वतन्त्रता की खुली हवा में सांस ले रहा है । देश प्रेम गाथाएं व विचार प्रस्तुत किये गए ।
मुख्य विकास अधिकारी पी के श्रीवास्तव ने कहा आज इटावा की धरती धन्य है जहाँ पर भारत देश के महान स्वतन्त्रता सेनानी क्रांतिकारियों के वंशज पधारे हैं उन्होनें कहा कि इन महापुरुषों के अतुलनीय बलिदान के फलस्वरूप आज आजाद हैं उन्होनें कहा कि धार्मिक फोटो तो समाज में लोग अपने घरों में लगाते ही हैं साथ में समाज में हर एक घर में स्वतन्त्रता सेनानी क्रांतिकारियों की फोटो ज़रूर लगाना चाहिए जिससे आने वाली पीढ़ी को भी देश प्रेम की शिक्षा मिले ।मुख्य विकास अधिकारी ने कहा कि इस मंच पर पधारे स्वतन्त्रता सेनानियों क्रांतिकारियों को सजी हुई गाड़ी में बैठा कर इटावा शहर में घुमाया जावे जिससे जनता देखे कि इन्हीं के पूर्वजों के बलिदान की बदौलत आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं।  
राष्ट्रीय स्वतन्त्रता सेनानी परिवार के प्रदेश पदाधिकारी सुप्रभाष सक्सेना ने स्वतन्त्रता सेनानियों के बलिदान के लिये पंक्तियाँ कही - सारा लहू बदन का जमीं को पिला दिया - हम पे जमीं का कर्ज था हमने चुका दिया। भारतीय स्वतन्त्रता संग्राम सेनानी एवं शहीद परिवार संगठन के मीडिया प्रभारी ज्ञान प्रकाश शर्मा, फर्रुखाबाद से स्वतन्त्रता सेनानी आश्रित संगठन के जिला अध्यक्ष रितेश शुक्ला व जिला महामंत्री अरविंद शुक्ला आदि व अन्य ज़िलों से बहुत से स्वतन्त्रता सेनानी उत्तराधिकारियों में महिलाएं व पुरुष सैकड़ों की संख्या में उपस्थित रहे। इटावा की रेडक्रास सोसायटी के पदाधिकारी भी उपस्थित रहे। सभी ने कार्यक्रम के संयोजक आकाशदीप जैन की भूरि भूरि प्रशंसा की।

No comments:

Post a Comment