Latest News

24 Dec 2018

2.44 करोड़ किसानों तक पहुंचेगी सीएम योगी की चिट्ठी : उत्तर प्रदेश

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने घोषणा की है कि वह यूपी के सभी 2.44 करोड़ किसानों को चिट्ठी लिखेंगे। उन्हें बताया जाएगा कि किसानों के लिए सरकार ने क्या-क्या किया है। इस पत्र को भाजपा किसान मोर्चा के लोग हर किसान परिवार तक पहुंचाएंगे। इसके अलावा सरकार वर्ष 2019 के अंत तक 20 लाख हेक्टेयर और अतिरिक्त भूमि को सिंचित करेगी। सीएम रविवार को पूर्व प्रधानमंत्री चौधरी चरण सिंह की जयंती पर किसान सम्मान समारोह में बोल रहे थे। इस मौके पर 33 काश्तकारों को सम्मानित किया गया। 
यूपी में माफ हुआ 86 लाख किसानों का कर्ज 
इस मौके पर सीएम योगी आदित्यनाथ ने दावा किया कि यूपी में 86 लाख किसानों का कर्ज माफ किया गया। यह पूरे देश में पहला ऐसा राज्य है, जहां एक साथ इतने किसानों का कर्जा माफ किया गया है। सीएम ने कहा कि 2017 से पहले किसानों की फसल नहीं खरीदी जाती थीं। हमने 37 लाख मीट्रिक टन किसानों से धान खरीदा। इस बार 57 लाख मीट्रिक टन धान खरीदा है। 
तीन महिला किसान भी सम्मानित 
इन किसानों में 10 कृषकों को प्रथम पुरस्कार दिया गया जबकि 11 किसान द्वितीय पुरस्कार से नवाजे गए। नौ किसानों को तृतीय पुरस्कार मिला। तीन महिला किसानों को भी सम्मानित किया गया, जिन्होंने अपने परिश्रम से खेती करके अच्छे परिणाम हासिल किए। इन महिला किसानों में विमलेश कुमारी, अनीता व अनु रवि शामिल थी। विधान भवन के प्रांगण में स्थित चौधरी चरण सिंह की प्रतिमा के पास आयोजित सम्मान समारोह में प्रथम पुरस्कार पाने वाले 10 किसानों को सीएम योगी व राज्यपाल राम नाईक ने एक-एक लाख रुपये के चेक देकर सम्मानित किया। शेष द्वितीय एवं तृतीय पुरस्कार पाने वाले किसानों को कृषि मंत्री एवं कृषि राज्य मंत्री की ओर से सम्मानित किया गया। इस मौके पर भाजपा किसान मोर्चा ने किसानों की ओर से लिखे गए 6.51 लाख धन्यवाद पत्र भी सीएम को भेंट किए गए। 

No comments:

Post a Comment