Latest News

29 Nov 2018

चूहे ने कुतर डाला नगर निगम का ‘कामकाज’, सब ठप : गाजियाबाद

गाजियाबाद। नगर निगम के आईटी सेल से लेकर अन्य कार्यालयों में कंप्यूटर पर इंटरनेट सेवा पिछले दो दिनों से बंद है। इंटरनेट की सुविधा ठप होने के कारण निगम कार्यालय और आईटी सेल में कार्य रुका हुआ है। इंटरनेट मुहैया कराने वाली कंपनी ने पहले फॉल्ट ढूंढ़ा, जब नहीं मिला तो इंटरनेट नहीं चलने का ठीकरा चूहे पर फोड़ दिया। कंपनी का कहना है कि चूहे ने कहीं तार काट दिया है। निगम में एक प्राइवेट कंपनी इंटरनेट की सेवा दे रही है।इंटरनेट सेवा बंद होने के बाद आईटी कर्मियों से लेकर निगम के अफसरों तक की टेंशन बढ़ गई है। आईटी सेल के कर्मचारियों ने पहले इसमें आई गड़बड़ी को ढूंढ़ने की कोशिश की, जब कोई फॉल्ट नहीं मिला तो इंटरनेट सेवा देने वाली कंपनी के इंजिनियरों को बुलाया गया। इंजिनियरों ने कई घंटे तक पसीना बहाया, लेकिन कोई फॉल्ट नहीं मिला। इसके बाद कंप्यूटर की जांच की गई। उन्होंने नगर निगम के आउटर एरिया में इंटरनेट सप्लाई का तार भी चेक किया। वह भी ठीक मिला। कंपनी अब इंटरनेट केबल काटने का इल्जाम चूहे पर लगा रही है। दरअसल, नगर निगम टावर में इंटरनेट तार एक पाइप से होकर जाता है। कंपनी को आशंका है कि चूहे ने तार काट दिया होगा। इसलिए इंटरनेट सेवा ठप हो गई है। हालांकि, कहीं से कोई तार कटा हुआ नहीं मिला है। आईटी सेल के प्रभारी और अपर नगर आयुक्त राज नारायण पांडेय तक मामला पहुंचा तो उन्होंने आईटी सेल के कर्मचारियों को ऑफिस में बुलाकर क्लास लगाई। इससे बात नहीं बनी तो उन्होंने नगर निगम में इंटरनेट सेवा दे रही प्राइवेट सेक्टर की कंपनी के इंजिनियरों को बुलाया। 
इंटरनेट की सुविधा ठप होने के कारण निगम कार्यालय और आईटी सेल में काम बंद रहा। यहां आईजीआरएस कार्य होता है। यानी मुख्यमंत्री, पोर्टल की शिकायतों को आईटी सेल में सर्च किया जाता है। साथ ही आईजीआरएस की स्थिति देख शिकायतों का निपटारा कर इसकी रिपोर्ट ऑनलाइन सरकार को भेजी जाती है। 
अपर नगर आयुक्त ने बताया कि कंपनी कहती है कि चूहे ने कहीं तार काट दिया, लेकिन इंटरनेट की जरूरत है। इस कारण वाई-फाई कनेक्शन कराया गया है। साथ ही फॉल्ट तलाशने का प्रयास जारी है। कंपनी कहती है कि चूहे ने तार काट दिया है। चूहे पर तो हमारा जोर नहीं है। फॉल्ट ढूंढ़ने में कंपनी लगी है। जल्दी ही ठीक होने की संभावना है। -राजनारायण पांडेय, अपर नगर आयुक्त 

No comments:

Post a Comment