Latest News

23 Oct 2018

प्रेमी ने अपनी प्रेमिका की हत्या कर दिया आत्महत्या का रूप :अनूपपुर

सुमिता शर्मा,(अनूपपुर)। कोतवाली थाना अंतर्गत खोलाईया टोला में 19 अक्टूबर को 16 वर्षीय नाबालिग के प्रेमी ने अपनी प्रेमिका की हत्या कर उसे फांसी में लटका कर आत्महत्या दिखाने के मामले में पीएम रिपोर्ट तथा सोसाईट नोट की लिखावट के आधार पर कोतवाली पुलिस ने अंधी हत्या का खुलासा करते हुए प्रेमी को गिरफ्तार किया है। वहीं प्रेमी ने अपनी प्रेमिका की हत्या का कारण युवती द्वारा बार-बार शादी करने का दबाव तथा दूसरी लडकी से प्रेम संबंध बनाने के आरोप तथा शादी न करने पर थाने में रिपोर्ट की धमकी दिए जाने की हत्या की गई। जिसके बाद पुलिस अधीक्षक तिलक सिंह एवं अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक वैष्णव शर्मा ने कोतवाली पुलिस को अंधी हत्या का खुलासा किए जाने के निर्देश दिए गए।कोतवाली थाना अंतर्गत 19 अक्टूबर को मनोज कोल पिता राचरण कोल उम्र 22 वर्ष ने थाने पहुंच सूचना देते हुए बताया की उसकी 16 वर्षीय बहन ने फांसी लगा ली है। जहां सूचना के बाद पुलिस ने मौके पर पहुंच कर शव का निरीक्षण किया गया, जहां मृतिका के शरीर पर चोट के निशान पाए गए, जिसके बाद पुलिस ने पंचनामा तैयार कर शव को पीएम के लिए जिला चिकित्सालय भेजा गया, जहां पीएम उपरांत शव परिजनो को सौपते हुए मर्ग कायम कर मामले की जांच प्रारंभ की गई। वहीं डाॅक्टर डी.आर. सिंह द्वारा शर्ट पीएम में मृत्यु का कारण गले के चारो ओर नीला धब्बा होना तथा चोंट के कारण बताया गया था। जिसके बाद पुलिस ने अज्ञात आरोपी के खिलाफ धारा 302, 201 के तहत पंजीबद्ध कर मामले को विवेचना में लिया गया।
सोसाईड नोट से पुलिस को जांच में हुआ था भ्रम
मामले की जानकारी के अनुसार जांच के दौरान पुलिस ने घर में मृतिका के कपडे से खून से सना सोसाईट नोट मिला, जिसमें मृतिका द्वारा स्वयं आत्महत्या करने का उल्लेख था। जिसके बाद पुलिस में नाबालिग द्वारा आत्महत्या किए जाने का भ्रम पैदा हुआ, जिसके बाद सहायक उप निरीक्षक अभय राज सिंह द्वारा की जा रही विवेचना में युवती के कक्षा 7 वीं तक पढ़े होने तथा सोसाइट नोट की लिखावट किसी अन्य की होने के संदेह पर परिजनो से पूछताछ प्रारंभ की गई। पूछताछ पर मृतिका का संबंध रवि पिता सोहन कोल उम्र 22 वर्ष निवासी खोलइया से होना पता चला, जिसके बाद पुलिस ने पूछताछ के लिए रवि कोल को थाने लाई।
लगातार शादी का दवाब देने पर की हत्या
संदेह के आधार पर पुलिस ने पूछताछ के लिए रवि पिता सोहन कोल को थाने लाया गया। जहां पूछताछ पर रवि ने बताया कि पूर्व से मृतिका का उसके साथ प्रेम संबंध था, जहां पर मृतिका दूसरी लडकी से प्रेम  संबंध बनाने का आरोप लगाकर शादी का दबाव डालती थी तथा शादी न करने पर थाने में रिपोर्ट की धमकी दी, जिस पर उसने 19 अक्टूबर को आरोपी रवि कोल ने मृतिका के परिजनो के गैर मौजूदगी में युवती के घर आकर समझाने का प्रयास किया जहां युवती शादी के अडिग रही तब आरोपी ने युवती का दाहिने पैर के घुटना के नीचे डंडा से मारकर चोंट पहुंचाई जिससे हड्डी फेक्चर हो गई तथा बाए हाथ में ब्लेड से काटा तथा गले में उसी के दुपट्टे लपेटकर दबाकर हत्या कर दिया एवं उसे आत्महत्या का रूप देने के लिए मृतिका के शव को फांसी की आकृति बनाकर टांग दिया।नाबालिग की हत्या कर आत्महत्या का रूप देने वाले अज्ञात आरोपी को गिरफ्तार करने का खुलासा में एसडीओपी उमेश गर्ग के मार्गदर्शन में कोतवाली निरीक्षक प्रफुल्ल राय के नेतृत्व में उप निरीक्षक अभयराज सिंह, प्रवीण साहू, आरक्षक अनूप पुषाम की महत्वपूर्ण भूमिका रही है। जिन्होने अंधी हत्या को आत्महत्या का रूप देने के मामले में खुलास किया है।

No comments:

Post a Comment