Latest News

9 Oct 2018

भिलाई स्टील प्लांट की गैस पाइपलाइन में ब्लास्ट, 9 की मौत, कई घायल : छत्तीसगढ़


रायपुर। छत्तीसगढ़ के दुर्ग जिले में स्थित भिलाई स्टील प्लांट में मंगलवार को जोरदार धमाका हुआ, जिसमें 9 लोगों की मौत हो गई। बताया जा रहा है कि यह ब्लास्ट गैस पाइपलाइन में हुआ है। हादसे में 11 लोग गंभीर रूप से घायल हैं, जिन्हें इलाज के लिए स्थानीय अस्पताल में भर्ती कराया गया है। आपको बता दें कि जिस प्लांट में यह हादसा हुआ है, वह राजधानी रायपुर से महज 30 किमी की दूरी पर स्थित है और इसका संचालन स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया द्वारा किया जाता है। प्लांट में धमाके के बाद भीषण आग लग गई, जिसे देखते हुए दमकल की आधा दर्जन से अधिक गाड़ियों को मौके पर भेजा गया।बताया जा रहा है मंगलवार को भिलाई स्टील प्लांट में एक गैस पाइपलाइन की मरम्मत की जा रही थी। इसी दौरान पाइपलाइन में बड़ा धमाका हुआ। हादसे के बाद सभी घायलों को तत्काल सेक्टर-9 अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां चिकित्सकों ने इलाज शुरू कर दिया है। कुछ घायलों की हालत गंभीर बताई जा रही है। हादसे पर राज्य के मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने गहरा शोक जताया है। रमन सिंह ने ट्वीट में कहा, 'आज भिलाई इस्पात संयंत्र में हुई गैस पाइपलाइन दुर्घटना से मुझे बहुत दुख पहुंचा है। इस हादसे में प्राण गंवाने वाले भाई-बंधुओं को भावभीनी श्रद्धांजलि। मैं ईश्वर से उनके परिवार को धैर्य प्रदान करने एवं घायलों के शीघ्र स्वास्थ्य लाभ की कामना करता हूं।' 
कोक ओवन के पास काम कर रहे थे कर्मी 
दुर्ग जिले के पुलिस महानिरीक्षक जीपी सिंह ने बताया कि भिलाई स्टील प्लांट में हुए हादसे में 9 कर्मचारियों की मौत हो गई और 11 अन्य घायल हैं। घायलों में से कुछ की हालत गंभीर है। सिंह ने बताया कि प्लांट के कोक ओवन के करीब 25 से अधिक कर्मचारी काम कर रहे थे। उसी वक्त सुबह करीब 11 बजे अचानक पाइप लाइन में विस्फोट हो गया। इससे पहले घटना की जानकारी मिलने पर जिलाधिकारी उमेश अग्रवाल, आईजी पुलिस जीपी सिंह और एसएसपी मौके पर पहुंचे। अधिकारियों ने घायलों के इलाज के लिए हरसंभव इंतजाम करने के निर्देश दिए हैं। सूत्रों के मुताबिक हादसे के पीछे सुरक्षा में चूक को एक बड़ी वजह माना जा रहा है, हालांकि अब तक प्रशासन ने इसपर कोई बयान नहीं दिया है। 
जून 2014 में भी हुआ था भीषण हादसा 
इससे पहले जून 2014 में भी भिलाई स्टील प्लांट में एक पंप हाउस की मेंटनेंस के दौरान बड़ा हादसा हुआ था। मेंटनेंस के काम के बीच प्लांट में लगा पंप फट गया था, जिसके बाद पंप के ऊपर से गुजर रही गैस पाइपलाइन भी क्षतिग्रस्त हो गई थी। लाइन के फटने से प्लांट में कार्बन मोनोऑक्साइड का रिसाव हुआ था, जिसकी चपेट मे आने से स्टील प्लांट, सीआईएसएफ और फायर ब्रिगेड के 6 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 34 लोग घायल हुए थे। 
यूपी में पिछले साल हुआ हादसा 
पिछले साल यूपी में रायबरेली के ऊंचाहार थाना क्षेत्र स्थित एनटीपीसी (नैशनल थर्मल पावर कॉर्पोरेशन) प्लांट में बड़ा हादसा हुआ था। ऊंचाहार एनटीपीसी में 500 मेगावॉट की यूनिट नंबर 6 के बॉयलर की स्टीम पाइप फटने से 32 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई थी। हादसे में 200 से ज्यादा वर्कर्स के झुलसने की खबरें आई थीं। 

No comments:

Post a Comment