Latest News

20 Aug 2018

एन०एच०पी०एम०योजना के अन्तर्गत अति गरीब बेसहारा गरीबों का भी होगा मुफ्त इलाज : कानपुर


आकाश मिश्रा,(कानपुर नगर)।  आयुष्मान भारत एन०एच०पी०एम योजना के अन्तर्गत अति गरीब बेसहारा परिवार को 5 लाख रूपये तक का निःशुल्क इलाज सरकारी अस्पतालों के साथ साथ शहर के किसी भी प्राइवेट अस्पतालों में  निःशुल्क इलाज मिलेगा इसके लिए कोई प्रीमियम धनराशि देय  नहीं होगी इस योजना में माली  चौकीदार,धोबी,मैकेनिक,फल  विक्रेता ,ठेला लगाने वाले ,फेरी वाले अति गरीबों को निःशुल्क ईलाज कराया जायेगा इसके लिए केंद्र सरकार 60 प्रतिशत तथा राज्य सरकार 40 प्रतिशत  भुगतान सीधे नर्सिंग होम को करेगा जिसकी मॉनेटरिंग केंद्र सरकार करेगी। सभी नर्सिंग होम  अपनी स्वेक्षा से आन लाइन पंजीयन कर इस समाज सेवा में अपना सहयोग दें जो उनकी जिम्मेदारी तथा दायित्व भी है । मानव सेवा ही सच्ची ईश्वर सेवा है। कराये जाने वाले इलाज  का भुगतान सरकार द्वारा फिक्स रेट पर किया जायेगा उसके हिसाब से ही सरकार नर्सिंग होमो को भुगतान करेगी। समस्त संसाधनों के साथ अपना पंजीयन कराये और सोशल जिम्मेदारी उठायें । उक्त जानकारी जिलाधिकारी  विजय विश्वास पन्त ने विकास भवन  सभागार में जनपद के नर्सिंग होम एसोसिएशन के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी । उन्होंने सभी नर्सिंग होम मालिकों से अपील करते हुए कहा कि ये योजना केवल योजना नहीं बल्कि प्रधानमंत्री जी का सपना है की अति गरीब लोगों  को भी गुणवत्तापूर्ण उनकी सुविधा के हिसाब से इलाज मिल सके इसके लिए इस योजना का शुभारम्भ 25 अगस्त से प्रारम्भ किया जायेगा।उन्होंने कहा कि अपने अपने नर्सिंग होम का पंजीयन कराकर ,मानव सेवा के के सहभागी बनें । उन्होंने बताया कि अलग अलग इलाज के  लिए  सरकार द्वारा पैकेज निर्धारित किया गया है जिसका इलाज के बाद तत्काल उन्हें भुगतान कर दिया जायेगा। इस योजना के सफल संचालन करने वाले नर्सिंग होम को इन्सेंटिव दिये जाने का भी प्रावधान किया जायेगा।
उन्होंने कहा कि आप लोगों को तो जनपद में हमेशा रहना है हम सब अधिकारी आज यहां है कल कहीं  और रहेंगे जितनी जिम्मेदारी हमारी है उतनी आप की भी है। अपनी स्वेक्षा से अति गरीबों की मदद को आगे आयें।उन्होंने बताया कि अभी तक केवल 20 नर्सिंग होम ने अपना पंजीयन  कराया है, यह पंजीयन तीन वर्ष में एक बार ही कराना होगा ,सभी को आगे बढ़ कर समाज के गरीब असहायों के लिए सेवा भाव से कार्य करना होगा । उन्होंने कहा कि प्रति माह मेरी अध्यक्षता में सभी नर्सिंग होमो की बैठक का आयोजना किया जायेगा आप की समस्या का समाधान तत्काल कराया जायेगा।उन्होंने कहा की सरकार की मंशा यह है कि कोई भी सरकारी डाक्टर अब किसी प्राइवेट अस्पताल में कोई इलाज नहीं करेगा यदि कोई सरकारी डाक्टर इलाज करते मिलता है तो उसके साथ साथ उस नर्सिंग होम पर भी कार्यवाही की जायेगी ।उन्होंने सभी से कहा कि गरीब लोगों के लिए हमारी नैतिक जिम्मेदारी यह है कि हमे उनकी मदद करनी है इसके लिए सरकार ने आप को चुना है पूरी निष्ठा के साथ इस मानव सेवा कार्य में जुट जायें । उन्होंने कहा कि सभी अस्पतालों में आयुष्मान सहायकों को  नियुक्त किया जाये जिनको प्रत्येक मरीज भर्ती कराने लिए 50 रूपये दिया जायेगा उन्होंने कहा कि  समय बद्ध तरीके से सभी नर्सिंग होम अपना पंजीयन  करा लें ताकि लोगों को योजना के लाभ आसानी से मिल सकें ।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी अशोक शुक्ला ने बताया कि योजना का लाभ पहुंचाने हेतु स्वास्थ्य विभाग द्वारा सर्वे किया जा रहा है अभी तक एक लाख 9 हजार 912  ग्रामीण परिवारों  तथा शहरी  क्षेत्रो में 9 हजार 122 लोगों का ही सर्वे कर चयन किया गया है। जिसे अपलोड भी कर दिया गया है इस योजना से लोगों को और लाभान्वित करने हेतु वार्ड वार कार्य किया जा रहा है | बैठक में मुख्य विकास अधिकारी अभिषेक आनंद, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा०अशोक शुक्ला , नर्सिंग होम एसोसिएशन के अध्यक्ष डा० सरावगी तथा समस्त नर्सिंग होम के लोग उपस्थित थे |

No comments:

Post a Comment