Latest News

6 Jul 2018

जिलाधिकारी ने विभागीय अधिकारियों के साथ की बैठक : कानपुर


आकाश मिश्रा,(कानपुर नगर)। कानपुर नगर निगम ड्रैनेज प्लान के हिसाब से वह स्थान चिन्हित करते हुए प्रभावी कार्य योजना बनाये जहाँ जल भराव की समस्या ज्यादा होती है। जल निगम , यू०पी०पी०सी०एल अपनी अपनी कार्य योजना एक सप्ताह के अंदर दे कि सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट में टेनरी के डिस्चार्ज , की स्थिति क्या है। कितने प्रतिशत सीवरेज गंगा में जा रहा है,अक्टूबर  2018 तक सभी नाले टैप करा दिया जाये किसी भी स्थिति में कोई भी  नाला गंगा में नहीं गिरना चाहिए । नमामि गंगे योजना के तहत जितने भी कार्य कराये जा रहे है उन्हें युद्ध स्तर पर पूर्ण कराया जाये। बिजली चोरी रोकने के लिए निरंतर चैकिंग कराते रहे ,अंदर ग्राउण्ड केबल डालने के कार्य में तेजी से पूर्ण कराये । नगर पंचायते खुले में शौच मुक्त कार्य में जन जागरूकता के साथ अपने - अपने नगर पंचायतो को ओडीएफ कराने में गंभीरता दिखाये उनके द्वारा इस कार्य में लचर व्यवहार देखते हुए नोडल अधिकारी को फटकार लगायी।
पॉलीथिन हमारे वातावरण के लिए अभिश्राप है इसके प्रयोग से सभी को नुक्सान के अलावा फायदा नहीं है लोगो को  जागरूकता रैली निकालते हुए जागरूक करे। उक्त निर्देश आज जिलाधिकारी श्री विजय विश्वास पन्त ने कलेक्ट्रेट सभागार में सड़क बिजली पानी के संबंध में विभागों के साथ बैठक करते हुए उपस्थित अधिकारियो को दिये। उन्होंने नगर निगम के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि ड्रेनेज प्लान के हिसाब से शहर में मुख्य - मुख्य स्थानों में जहाँ जल भराव की समस्या ज्यादा रहती है ,उसकी समय रहते निस्तारण हेतु विस्तरित कार्य योजना बना के जैसे ही जल भराव की सूचना मिले तत्काल कार्यवाही करें।शहर में पेयजल आपूर्ति हेतु समस्या न हो इसके लिए विभाग गंभीर रहे , किसी भी स्थिति में अक्टूबर 2018 तक समस्त सीवरेज जो सीधे गंगा में जा रहे है उनके रुकने का कार्य पूर्ण करा दिया जाये । जितने भी कार्य नमामि गंगे योजना के अन्तर्गत कराये जा रहे है उनमें लापरवाही नहीं हो इसके लिए संबंधित अधिकारी निगरानी रखें ताकि समय से कार्य पूर्ण हो सकें । जिलाधिकारी ने समस्त नगर पंचायतो , ग्रामो को खुले में शौच मुक्त किये जाने के लिए जिस स्थिति से शौचालय निर्माण कराया जा रहा है वह लापरवाही दर्शाती है इस कार्य में लापरवाही बरतने वालो पर कार्यवाही की जायेगी इस लिए समय रहते शौचालय निर्माण पूर्ण करा ले ।
उन्होंने एम डी ० केस्को को निर्देशित करते हुए कहा कि बिजली चोरी रोकने हेतु निरन्तर छापेमारी कराये रहें । बिजली चोरी करने वालो पर सुसंगत धाराओं में मुकदमा भी दर्ज कराया जाये । बिजली चोरी रोकने हेतु अंदर ग्राउण्ड केबिल कार्य तेजी से पूर्ण कराया जाये । उन्होंने पॉलीथिन के उपयोग से होने वाली समस्या के निस्तारण हेतु लोगो को जागरूक करने की बहुत आवश्यकता है इसके लिए स्कूल , कालेजों तथा स्वयंसेवी संस्थाओ के साथ जन जागरूकता कार्य्रकम तथा रैली निकालने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि  पॉलीथिन के प्रयोग से सभी को बचना चाहिए उन्होंने लोगो से अपील करते हुए कहा कि हमे पॉलीथिन का प्रयोग नहीं करना चाहिए इसके फायदे कम नुक्सान ज्यादा है । बैठक में वीसी केडीए सौम्या अग्रवाल , नगर आयुक्त श्री सन्तोष कुमार शर्मा , अपर जिलाधिकारी श्री सतीश पाल ,सिटी मजिस्ट्रेट वैभव शुक्ला , अपर नगर आयुक्त , जल निगम , जल संस्थान , आदि संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

No comments:

Post a Comment