Latest News

22 Jun 2018

‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ से बदला है लोगों का व्यवहार: मेनका गांधी


नयी दिल्ली। केंद्रीय महिला एवं बाल विकास मंत्री मेनका गांधी ने आज कहा कि ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ योजना से समाज में बच्चियों को लेकर लोगों के व्यवहार में बदलाव आया है और जन्म के समय लिंगानुपात की स्थिति में सुधार देखने को मिला है। मेनका ने आज एक मीडिया परामर्श कंपनी की ओर से अपने मंत्रालय को पुरस्कृत किए जाने के मौके पर बोल रही थीं। महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को सामाजिक क्षेत्र में सबसे अच्छा काम करने वाला मंत्रालय का पुरस्कार दिया गया है।
इस मौके पर मंत्री ने कहा, ‘प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में ‘बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ’ जैसी प्रमुख योजनाओं को कम समय में ही बड़ी सफलता मिली है। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ योजना के तहत राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और स्थानीय स्तर पर काफी प्रयास किए गए। इससे लोगों के व्यवहार में बदलाव आया है और जन्म के समय के लिंगानुपात में बदलाव देखने को मिला है।’
मेनका ने छह महीने के मातृ अवकाश, कार्य स्थल पर यौन उत्पीड़न विरोधी कानून, महिला हेल्पलाइन (181) और पुलिस में महिलाओं के लिए 33 फीसदी आरक्षण सहित मंत्रालय के कामों का उल्लेख किया। उन्होंने कहा कि बलात्कार के मामलों की त्वरित शिनाख्त के लिए सभी थानों और अस्पतालों को विशेष फोरेंसिक किट मुहैया कराये जाएंगे और इनके लिए निर्भया कोष से धन दिया जाएगा।

No comments:

Post a Comment